June 22, 2024 10:42 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

बच्चों को रखना है बीमारियों से दूर, तो टिफिन में बिल्कुल न दें ये चीज़ें

sona davi ad june 1

सोशल संवाद /डेस्क : बच्चों के अच्छे विकास और तेज दिमाग के लिए एक्सपर्ट हमेशा से हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं जिसमें बॉडी के लिए जरूरी न्यूट्रिशन शामिल हों लेकिन अगर आप बच्चों को टिफिन में अनहेल्दी फूड आइटम्स पैक करके दे रहे हैं तो जान लें इससे वो आगे चलकर कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।बच्चे तो जिद करेंगे ही, लेकिन अगर आप उनकी जिद मानकर टिफिन में चिप्स, मैगी, केक, पेस्ट्री जैसे अनहेल्दी फूड आइटम्स पैक करके दे रहे हैं, तो आगे चलकर बच्चों को कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। स्कूल खुल गए हैं और वर्किंग पेरेंट्स के लिए सुबह खुद तैयार होना साथ-साथ बच्चे को तैयार करना, उनका लंच बॉक्स पैक करना, नो डाउट चैलेंजिंग काम है। कई बार देर होने की वजह से या ऑप्शन की कमी होने के चलते वो बच्चों की टिफिन में ऐसी चीज़ें पैक कर देते हैं जो बच्चे को पसंद हो और वो लंच बॉक्स वैसे का वैसा वापस न लाएं, लेकिन जरा सोचकर देखिए क्या आप ये सही कर रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स मोटापा, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम्स जैसी कई बीमारियों की जड़ है और ऐसे में हम बच्चे को बचपन से ही इन बीमारियों की तरफ जाने-अंजाने में धकेल रहे हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपका बच्चा सेहतमंद बना रहे, तो उसे लंच बॉक्स में बिल्कुल न दें खाने-पीने की ये सारी चीज़ें।

1. मैगी या नूडल्स
दो मिनट में तैयार हो जाने वाली मैगी लगभग हर बच्चे को पसंद होती है, लेकिन मैगी हो या नूडल्स ये मैदे से बनी होती हैं। मैद में किसी भी तरह का न्यूट्रिशन नहीं होता, तो इसे खाने से पेट और मन तो भर सकता है, लेकिन बॉडी को किसी भी तरह का कोई फायदा नहीं मिलता। ऐसे में लंच बॉक्स के लिए ये बिल्कुल भी सही ऑप्शन नहीं।
2. बासी खाना
लेट होने के चक्कर में माएं कई बार बच्चों के लंच बॉक्स में रात की बची हुई सब्जी या रोटी पैक करके दे देती हैं, क्या आप भी उनमें शामिल हैं? अगर हां, तो आप जानती ही होंगी कि गर्मियों में बासी खाना कितना जल्दी खराब हो जाता है, तो ऐसे में उन्हें फूड प्वॉइजनिंग की प्रॉब्लम हो सकती है। जिसके चलते वो लंबे समय तक बीमार पड़ सकते हैं, तो बासी खाना देने की गलती न करें।
3. तला- भुना खाना
पूड़ी, कचौड़ी खाने में तो अच्छी लगती ही है साथ ही जल्दी बन भी जाती है, लेकिन बहुत ज्यादा तला-भुना खाने से बच्चे बचपन में ही मोटापे का शिकार हो सकते हैं। न सिर्फ मोटापा बल्कि फ्राइड फूड आइटम्स कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाने का भी काम करते हैं।
4. अनहेल्दी स्नैक्स
चिप्स, कुकीज, पैक्ड फूड आइटम्स बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद आते हैं। भूख लगने पर वो सबसे पहले ऐसी ही चीज़ों को खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये बहुत ही अनहेल्दी ऑप्शन्स हैं क्योंकि इनमें नमक और चीनी दोनों की ही मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो बच्चों को बना सकती है कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स का शिकार।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी