February 28, 2024 1:01 pm

अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो तुरंत करा लें अपडेट नहीं तो लगेगा जुर्माना

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार धारकों से 10 साल पुराने आधार को अपडेट करने के लिए कहा है। लेकिन राहत की बात ये है कि (यूआईडीएआई) आधार को अपडेट करने की डेडलाइन एक बार फिर से बढ़ा दिया है। अब इस काम को अगले साल 14 मार्च 2024 तक फ्री में अपडेट किया जा सकता है। यूआईडीएआई ने फ्री अपेडट आधार के लिए 14 दिसंबर 2023 की लास्ट डेट तय की थी, जो गुरुवार को खत्म होने वाली थी। लेकिन दोबारा डेट बढ़ाने से आम जनता को राहत मिली है।

बता दें कि अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले बना था, तो उसे अपडेट करा लें। यूआईडीएआई ने इस संदर्भ में कहा है कि ये अनिवार्य नहीं है, लेकिन अगर आपका बीते दस सालों में एड्रेस चेंज हुआ है, तो आधार कार्ड जरूर अपडेट कराएं. बता दें कि पूर्वी सिंहभूम समेत पूरे देशभर में और जरूरी जगहों पर आधार कार्ड का इस्तेमाल एक मुख्य आईडी कार्ड के तौर पर होता है।

यूआईडीएआई ने अपने बयान में कहा कि आधार कार्डधारक myAadhaar पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अपनी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए अपने आईडी का प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ से जुड़ी डॉक्यूमेंट की कॉपी को अपलोड करना होगा। इसके अलावा अगर जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने में दिक्कत आ रही है, तो कार्डधारक ऑफलाइन आधार केंद्र पर जाकर भी करा सकते हैं। इसके लिए आधार केंद्र पर आपको आईडी कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी जमा करनी होगी।

Our channels

और पढ़ें