February 24, 2024 5:33 pm

Jac 10th और 12th की परीक्षा का बदलेगा पैटर्न, शिक्षा विभाग को भेजा प्रस्ताव

सोश्ल संवाद / डेस्क : झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर ये परीक्षा फरवरी महीने में ली जा रही है। छह फरवरी को मैट्रिक और इंटरमीडिएट की वोकेशनल की परीक्षा से शुरुआत होगी। वहीं, 26 फरवरी को आखिरी दिन मैट्रिक और इंटरमीडिएट में परीक्षा होगी। आपको बता दे की झारखंड में मैट्रिक-इंटर की परीक्षा का पैटर्न बदलने की तैयारी की जा रही है.

अब परीक्षाएं कोविड से पहले के पैटर्न पर ली जायेंगी. झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इसका प्रस्ताव तैयार कर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को भेज दिया है. जैक द्वारा तैयार प्रस्ताव के अनुसार, ओएमआर शीट पर ली जानेवाली परीक्षा में 10 अंक की कटौती की गयी है. अब ओएमआर पर 40 के बदले 30 अंकों की परीक्षा ली जायेगी. ओएमआर शीट पर ली जानेवाली परीक्षा में सभी प्रश्न एक अंक के और बहुविकल्पीय होते हैं.

वहीं, उत्तरपुस्तिका पर 40 के बदले 50 अंकों की परीक्षा ली जायेगी. आंतरिक मूल्यांकन पूर्व की भांति 20 अंकों की ही होगी. गौरतलब है कि कोविड के दौरान मैट्रिक-इंटर की परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया था. परीक्षा दो चरण में आयोजित की जा रही थी. 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट और 40 अंकों की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर ली जा रही थी.

वन्ही आपको बता दे की सीबीएसइ व आइसीएसइ बोर्ड ने भी कोविड के दौरान परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया था. परीक्षा दो चरणों में ली गयी थी. 40 अंकों की परीक्षा ओएमआर शीट और 40 अंकों की परीक्षा उत्तरपुस्तिका पर हुई थी. दोनों परीक्षा बोर्ड ने भी अपने-अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर दिया है और परीक्षा पूर्व के पैटर्न पर ही परीक्षा ली जा रही है|

Our channels

और पढ़ें