July 12, 2024 3:24 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

नमक का पोछा करेगा नकारात्मक ऊर्जा का नाश, घर में आएगी सकारात्मकता

सोशल संवाद / डेस्क : नमक का प्रयोग खाने में तो होता ही है. इसे भोजन का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है. परन्तु क्या आप ये बात जानते हैं कि नमक वास्तु के हिसाब से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है . वास्तुशास्त्र में घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं, इन्हीं में से एक है नमक के पानी का पोछा लगाना.

अगर रोज़ न हो सकें तो हफ्ते में एक दो बार पोछा लगाते हुए पानी में नमक डाल दें और फिर उस पानी से पोछा लगाएं. इससे आपके घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा का विनाश हो जाएगा और पॉजिटिविटी का संचार होगा. एक और तरीका है नकारात्मक शक्ति दूर करने की और वो है अपने स्नानघर में कांच की कटोरी में समुद्री नमक रखना. ऐसा करने से आपके घर से नकारात्मक शक्तियां दूर रहेंगी और सकारात्मक ऊर्जा का पूरे घर में संचार बढ़ेगा.

यह भी पढ़े : ये पौधा घर पे लगाने से आएगी सफलता , चमकेगी किस्मत

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से गुजर रहा है, तो आपको एक कांच की कटोरी में दो चम्मच और उसमें चार से पांच लौंग डालकर घर के किसी ऐसे कोने में रख दें जहां किसी और की नजर ना पड़े. ऐसा करने से घर में धन का आगमन सुचारू रूप से शुरू हो जाता है और आर्थिक तंगी दूर होती है.

अगर कोई व्यक्ति तनाव से गुजर रहा है, तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक उस व्यक्ति को सुबह स्नान करते वक्त नहाने के पानी में एक चुटकी नमक डालकर स्नान करना चाहिए. यदि किसी परिवार में लोगों के बीच हर दिन किसी न किसी बात को लेकर क्लेश या झगड़े होते रहते हैं, तो ऐसे में उस व्यक्ति को पोछा लगाने वाले पानी में एक चुटकी काला नमक मिलाकर घर में पोछा लगाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

यदि आपके परिवार के सदस्य में से कोई व्यक्ति बार-बार बीमार होता रहता है, तो उसके बिस्तर के पास कांच की बोतल में नमक भरकर रखें और हर महीने इसे बदल दें. वास्तु शास्त्र कहता है कि ऐसा करने से बीमार व्यक्ति की सेहत में सुधार आ सकता है. 

यह भी पढ़े : अगर टेंशन से पाना है छुटकारा , तो बेड के पास ना रखे ये चीज़े

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं तो उनकी बुरी नजर उतारने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक चुटकी नमक को बच्चे के ऊपर 3 बार वारें और बाहर फेंक दें. बुरी नज़र उतर जाएगी .

नमक का पोछा रविवार, मंगलवार और गुरुवार के दिन न लगाएं. हफ्ते के बाकी दिनों में ऐसा किया जा सकता है. घर में आप जब भी पानी में नमक डालकर पोछा लगाएं तो एक बात का ध्यान रखें कि पानी नमक डालते समय किसी की नजर न पड़े. यदि आप अपने घर में  लगाने जा रही हैं और उसी समय कोई आ जाए, तो उसके सामने पानी में नमक न मिलाएं. दरअसल , माना जाता है कि यदि इस कार्य को करते समय किसी बाहर के व्यक्ति की नजर पड़ जाए तो इस उपाय का कोई प्रभाव नहीं रह जाता है. ऐसे में उस उपाय का कोई लाभ नहीं मिलता है.

ध्यान रहे कि नमक डालकर पोछा लगाने के बाद बचे हुए पानी को भूलकर भी घर में न फेकें. पोंछा लगा हुआ पानी हमेशा घर के बाहर नाली में फेंकना चाहिए . माना जाता है कि यदि आप उस पानी को घर में ही फेंकते हैं, तो नकारात्मक ऊर्जा घर में ही रह जाती है.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी