February 24, 2024 12:14 pm

राजस्थान में हुआ 70 फीसद से ज्यादा मतदान, 3 दिसंबर को जारी होगा परिणाम

सोशल संवाद/डेस्क :  जैसा की हम सभी को इस बात की जानकारी है की राजस्थान में अभी चुनावी जंग चल रही है इस बिच आपको बता दे की शनिवार को विधानसभा चुनाव समाप्ति पर शाम छह बजे 74 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। वैसे चुनाव आयोग ने बताया कि फॉर्म 17ए की जांच के बाद रविवार 26 नवम्बर तक ही अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़े प्राप्त हो सकेंगे। आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि शाम छह बजे तक आखिरी रिपोर्ट आने तक मतदान का अंतरिम मत प्रतिशत 74.96 रहा। पहले मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया था कि अंतिम मत प्रतिशत सारे आंकड़े मिल जाने के बाद ही जारी किये जाएंगे।

राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच है। दोनों ही दलों के नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी को जनादेश मिलने की उम्मीद जताई है। अधिकारियों के अनुसार, हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य में कुल मतदान प्रतिशत लगभग 74.06 प्रतिशत रहा था। गुप्ता ने यहां बताया था कि पांच बजे तक 68.24 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला। उनके अनुसार शाम पांच बजे तक सबसे अधिक मतदान जैसलमेर जिले में हुआ।

हनुमानगढ़ और धौलपुर जिले दूसरे नंबर पर रहे। गुप्ता ने कहा कि जिन मतदान केंद्रों पर झड़प की घटनाएं हुई हैं वहां पुनर्मतदान के बारे में फैसला पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कहीं भी मतदान प्रक्रिया रुकने की सूचना नहीं है। कुछ बूथों पर ईवीएम की खराबी पर उन्होंने कहा कि गड़बड़ी की संख्या राष्ट्रीय औसत से कम है।

Our channels

और पढ़ें