February 23, 2024 5:11 am

श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन में ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ मनाया गया

सोशल संवाद/डेस्क :  श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन में स्वामी विवेकानन्द का 161वाँ जन्म दिवस मनाया गया।  कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलन और भारत के महान विभूति स्वामी विवेकानन्द को पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ हुई। इस अवसर पर श्रीनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. शिवा नंद सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए और कहा कि छात्रों को केवल पढ़ना ही नहीं चाहिए। आप  स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं को अपने व्यवहार मे भी लाए और उन्हें अपने जीवन में अपनाएँ।

श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्राचार्य डॉ. बलभद्र जेना ने अपने वक्तव्य में राष्ट्रीय एकता और सामाजिक सद्भाव को बनाए रखने के लिए भारत के समक्ष चुनौतियों पर गहरी चिंता व्यक्त की और कहा कि यह सब के बीच समन्वय आध्यात्मिक एकता  के बुनियादी सिद्धांतों के पालन से संभव होगा। हमे स्वामी जी द्वारा बताए गए मार्ग पर चलना चाहिए । स्वामी जी के व्यक्तित्व मे आदर्शवाद और मानवतावाद के गुण थे ।  स्वामी जी के जीवन दर्शन, शैक्षिक दर्शन राष्ट्र निर्माण के लिए थे । वे मानव जाति के बीच भाईचारे की भावना का विकास और व्यक्तित्व के विकास के ऊपर जोर देते थे ।

इस कार्यक्रम को सार्थक बनाने के लिए छात्रों द्वारा उनके मूल्यों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए, उनके जीवन और मानव जाति के लिए उनके योगदान पर वीडियोग्राफी भी छात्रों द्वारा दिखाई गई। पूरे कार्यक्रम का संचालन बी.एड. की छात्रा कंचन रथ एवं शिबानी कुमारी ने किया।

Our channels

और पढ़ें