March 4, 2024 5:57 pm

जमशेदपुर के लोगों को मिलेगा 500 बेड का नया अस्पताल

Advertise

सोशल संवाद/डेस्क : नये साल में शहरवासियों को इलाज से संबंधित सभी सुविधाओं से लैस नया अस्पताल मिलेगा. अस्पताल को 386 करोड़ की लागत से जी प्लस 7 यानी आठ मंजिला बनाया जा रहा है. यह अस्पताल लगभग बनकर तैयार है. नये साल में यह शुरू हो जायेगा.अस्पताल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची से ऑनलाइन शिलान्यास किया था. नये अस्पताल के बगल में 50 बेड के कैंसर अस्पताल व कैथ लैब का निर्माण कार्य चल रहा है. इससे कैंसर व हार्ट मरीजों का भी इलाज संभव होगा. अस्पताल के हर विभाग का अलग-अलग वार्ड और छह बेड का आइसीयू रहेगा. इसके अलावा सेंट्रलाइज्ड आइसीयू- सीसीयू बनेगा, जहां गंभीर रूप से बीमार मरीजों का इलाज होगा.

एमजीएम अस्पताल परिसर में अस्पताल की पुरानी बिल्डिंग को तोड़कर नये बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है. इस नये साल में इसका भी आधा भाग बनकर तैयार हो जायेगा. जिसका लाभ मरीजों को मिलने लगेगा.झारखंड बंगाल ओडिशा को जोड़ने वाले एनएच 33 में देश का सबसे लंबा 10.2 किलोमीटर का फोरलेन एलिवेटेड कॉरिडोर (डबल डेकर फ्लाईओवर) के वर्ष 2024 में शुरू होने की उम्मीद है. प्रशासनिक व तकनीकी स्वीकृति के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) प्रशासन की टेंडर प्रक्रियाधीन है. टेंडर के बाद एजेंसी इसका काम शुरू करेगी. अपने तरह के खास एलिवेटेड कॉरिडोर का डीपीआर इस तरह तैयार किया गया है कि छोटे व भारी वाहन भी सुगमता व सरलता से आ-जा सकेंगे.

नये साल 2024 में मानगो में व लिट्टी चौक के समीप से बनने वाला नया पुल शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलायेगा. पथ निर्माण विभाग इसका डीपीआर बना रही है. तीन सदस्यीय इंजीनियरों के दल ने प्रस्तावित स्थल का भौतिक सत्यापन कर रिपोर्ट बनाया है. नए साल में प्रोजेक्ट का तकनीकी और प्रशासनिक स्वीकृति मिलने के बाद काम शुरू होगा. इस पुल के बन जाने से कंपनियों के व्यावसायिक व भारी वाहनों का परिचालन शहर के बाहर से ही हो सकेगा. इससे शहर के अंदर ट्रैफिक जाम व दुर्घटना से मुक्ति मिल सकेगी.

Our channels

और पढ़ें