June 22, 2024 6:12 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

मैराथन फॉर ट्राइबल्स के प्रोमो रन में दौड़े जमशेदपुर के धावक

sona davi ad june 1

सोशल संवाद/डेस्क : कुशल एजुकेशनल फाउंडेशन द्वारा आगामी 25 फरवरी को पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में अवस्थित अजोध्या हिल में मैराथन फॉर ट्राइबल्स का वृहत आयोजन किया जा रहा है. जिसमें देशभर की कई प्रख्यात जनजातीय विभूतियां शामिल होंगी. आज जमशेदपुर में मैराथन फॉर ट्राइबल्स के प्रोमो रन का आयोजन किया गया. जमशेदपुर प्रोमो मैराथन की शुरुआत जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के सामने हुई.

प्रेमलता अग्रवाल ने दिखाया झंडा  मुख्य अतिथि पद्मश्री प्रेमलता अग्रवाल ने अपने उदबोधन में कहा कि यह मैराथन एक अच्छे उद्देश्य से की जा रही है. जनजातीय समुदाय के कई युवा इस मैराथन में शामिल हो रहे हैं. यदि इन प्रयासों से पेरिस ओलंपिक में आदिवासी युवाओं की सहभागिता बढ़ती है तो यह गर्व का विषय होगा. मैराथन के जमशेदपुर प्रोमो रन को झंडा दिखाकर प्रेमलता अग्रवाल ने रवाना किया. उसके पहले कुशलपल्ली रिसोर्ट के परिमल जालान ने बुके देकर उनका स्वागत किया.

दिव्यांग सुशांत कुमार सुना ने लगाई 5 किमी की दौड़ मैराथन फॉर ट्राइबल्स के जमशेदपुर प्रोमो रन के आकर्षण का केंद्र ‘सुशांत कुमार सुना’ नामक दिव्यांग युवा रहा. बत्तीस वर्षीय इस युवा का एक पांव नहीं है. वर्ष 2014 में हुए रोड एक्सीडेंट में उनका पांव काटना पड़ गया था. रांची में उन्होंने कैलिपर लगवाया. उसके बाद वे भारत के प्रथम ब्लेड रनर सेना के रिटायर्ड मेजर डी पी सिंह की प्रेरणा से दौड़ने लगे. सुशांत पांच, दस और बीस किमी मैराथन में भाग ले चुके हैं.

जमशेदपुर रोड रनर्स ने दिखाई दमदार उपस्थिति मैराथन फॉर ट्राइबल्स की शुरुआत में जमशेदपुर रोड रनर्स के मुख्य धावक राकेश कुमार ने धावकों में जोश भरा. उनके ग्रुप के कई जोशीले धावकों ने दौड़ लगाई. जिनमें कुछ साठ वर्ष से ऊपर के बुजुर्ग महिला पुरुष भी शामिल थे. संचालक ट्विंकल गुप्ता ने जमशेदपुर, अजोध्या हिल एवं जनजातीय मुद्दों से संबंधित कई प्रश्न पूछे. सही जवाब देने वालों को कुशल एजुकेशनल फाउंडेशन की ओर से आकर्षक गिफ्ट दिए गए.

लगभग 400 धावकों ने लगाई 5 किमी की दौड़ जमशेदपुर प्रोमो रन में धावकों ने बेल्डीह चर्च स्कूल होते हुए बेल्डीह कालीबाड़ी मंदिर के गोलचक्कर से यू टर्न लेकर लॉयला स्कूल, सेंटर फॉर एक्सीलेंस के सामने से जुबली पार्क में प्रवेश किया और साकची गेट होते हुए जेआडी टाटा स्पोर्ट्स कॉपंलेक्स लौटे. जहां समापन में सभी धावकों के लिए जलपान की व्यवस्था की गई थी. मैराथन में भाग लेने वाले धावकों को टीशर्ट प्रदान की गई. मैराथन के आरंभ स्थल पर ग्लूकोज और पानी की व्यवस्था की गई थी.

श्रेष्ठ धावकों को मिला पुरुलिया आने का न्योता, जहां शामिल होंगे कई पद्मश्री विजेता आयोजक समिति के राहुल एरण ने जमशेदपुर प्रोमो रन के श्रेष्ठ धावकों को पुरुलिया अजोध्या हिल में आयोजित होने वाली मैराथन में आमंत्रित किया. समापन समारोह में धावकों को संबोधित करते हुए संदीप मुरारका ने कहा कि

आगामी 25 फरवरी को अजोध्या हिल में मैराथन फॉर ट्राइब्स में शामिल होने के लिए पद्मश्री कालीपदा सरेन, पद्मश्री जानुम सिंह सोय, पद्मश्री दमयंती बेसरा, पद्मश्री जमुना टुडू एवं बाइकर गर्ल कंचन उगूरसैंडी की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है. साथ ही फिल्म अभिनेता रणविजय भी धावकों को प्रोत्साहित करेंगे. यह आयोजन पूर्णतः जनजातीय समुदाय को समर्पित है. जनजातीय परंपराओं और संस्कृति को जानने, समझने और उनसे सिखने के लिये यह आयोजन किया जा रहा है. परिकल्पना यह है कि इस वर्ष जुलाई अगस्त माह में पेरिस में आयोजित ओलंपिक में अधिक से अधिक आदिवासी युवक युवती भाग लें. कुशल एजुकेशन फाउंडेशन कृतसंकल्पित है कि ऐसे आदिवासी युवाओं को यथासंभव प्रोत्साहित किया जाए.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी