February 23, 2024 5:40 am

टाटा स्टील का खेल विभाग वरिष्ठ नागरिकों के लिए टेबल टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन करेगा

सोशल संवाद/डेस्क :  टाटा स्टील का खेल विभाग 25 नवंबर को जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में वरिष्ठ नागरिकों के लिए टेबल टेनिस प्रतियोगिता का आयोजन करेगा।  यह आयोजन सीनियर सिटीजन फन एंड फिटनेस लीग श्रृंखला का हिस्सा होगा, जो टाटा स्टील स्पोर्ट्स विभाग की एक नेक पहल है। खेल आयोजन के लिए पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 24 नवंबर है। टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनों वर्गों में एकल और युगल दोनों श्रेणी में स्पर्धाएं होंगी।  55 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति इसमें भाग ले सकते हैं और संभावित प्रतिभागियों के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं होगा।  इसके अलावा प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वालों को पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

टाटा स्टील स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट पहले ही अक्टूबर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक बैडमिंटन लीग और 9 नवंबर को एक योग सत्र का आयोजन कर चुका है। इन आयोजनों का उद्देश्य खेल, योग के माध्यम से शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के अलावा वरिष्ठ नागरिकों के बीच सौहार्द की भावना पैदा करना है। सीनियर सिटीजन्स फन एंड फिटनेस लीग इस साल अक्टूबर में लॉन्च की गई थी।  यह 6 महीने तक चलने वाला एक खेल आयोजन है.

जिसे विभिन्न प्रकार के खेल विषयों में वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करके समुदाय के भीतर एक जीवंत खेल संस्कृति विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहल हमारे समाज में वरिष्ठ नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है जिसका युवा पीढ़ी पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इस जनसांख्यिकीय से मूल्यवान इनपुट द्वारा निर्देशित, वरिष्ठ नागरिक मनोरंजन और फिटनेस लीग का उद्देश्य उन्हें अपने कौशल दिखाने और शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

खेल के माध्यम से सक्रिय रूप से उम्र का बढ़ना वरिष्ठ नागरिकों के लिए शारीरिक फिटनेस, मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक संबंध बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।  नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से उन्हें अपनी गतिशीलता, संतुलन और लचीलापन बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे गिरने और चोट लगने का खतरा कम हो सकता है।  खेलों में भाग लेने से वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक लाभ भी मिल सकता है, क्योंकि यह नए लोगों से मिलने और नई दोस्त बनाने का अवसर प्रदान करता है।

भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए सामाजिक संबंध आवश्यक हैं और अकेलेपन और अलगाव की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। आगामी कार्यक्रमों के अस्थायी कैलेंडर में गोल्फ पटिंग, वॉकथॉन और कैरम शामिल हैं।  टाटा स्टील यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि आयोजनों के दौरान सभी प्रतिभागियों और अधिकारियों का अच्छी तरह से ख्याल रखा जाए।

Our channels

और पढ़ें