February 24, 2024 11:55 am

स्वदेशी जागरण मंच ने हुडको थिंक पार्क में स्वदेशी संकल्पित परिवार सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें 280 परिवार सम्मिलित हुए

सोशल संवाद/डेस्क : स्वदेशी जागरण मंच ने हुडको थिंक पार्क में स्वदेशी संकल्पित परिवार सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें 280 परिवार सम्मिलित हुए. इस आयोजन के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि पूर्वी जमशेदपुर के लोकप्रिय विधायक श्री सरयू राय जी रहे। उन्होंने कहा कि मंच की जब स्थापना हुई उस समय के प्रचारकों ने देश को विदेशी ताकतों से सावधान किया था, परंतु उस समय के सरकार ने इसकी अनदेखी की और देशवासी भी विदेशी कंपनियों के भ्रामक प्रचार से प्रेरित हो उनका उपभोग प्रारम्भ कर दिया।

नतीजा ये हुआ कि देश बेरोजगारी, एकल परिवार, आर्थिक तंगी, बच्चों में कुसंस्कार, गांव से पलायन, बुरा स्वास्थ्य, पर्यावरण हनन जैसी गंभीर समस्याओं से जूझने लगा। लेकिन स्वदेशी कार्यकर्ता गण लगातार 30 वर्षों से आर्थिक स्वावलंबन, स्वदेशी-विदेशी सामानों की सूची, पर्यावरण संरक्षण, जैविक कृषि, महिला स्वावलंबन, परिवार आधारित अर्थव्यवस्था के विषय पर जनजागरण का कार्यक्रम चला कर देश को बहुत हद तक संभालने का कार्य किया है। आज पूरा देश-विदेश भारतीय परंपरा को अपनाने की बात कर रहा है।

स्वदेशी जागरण मंच परिवार सम्मेलनों के माध्यम से समाज में परिवार संस्कार कैसा हो और देश मे परिवार आधारित अर्थव्यवस्था कैसे मजबूत हो इसकी दिशा दिखा रहा है। इस सत्र में भा ज पा के एस टी मोर्चा के केंद्रीय समिति सदस्य एडवर्ड सोरेन, मंच के अखिल भारतीय सह संघर्षवाहिनी प्रमुख बन्दे शंकर सिंह, खादी ग्रामोद्योग आयोग के पूर्वी भारत के चेयरमैन मनोज सिंह जी ने भी अपना संबोधन दिया। सत्र का संचालन मुकेश ठाकुर, स्वागत भाषण राजपति देवी और धन्यवाद ज्ञापन संजीत सिंह जी ने दिया।

इस आयोजन में महिलाओं, पुरुषों एवं बच्चों के लिये इन-आउट, बास्केट बॉल, म्यूजिकल चेयर और महापुरुषों के नाम की प्रतियोगिता हुई। विजेताओं में प्रथम पुरस्कार शरदा सिंह,कविता देवी, जयप्रकाश और सुशील कुमार। द्वितीय पुरुष्कार में पूनम लता, रूपा जी और संजीत प्रामाणिक एवं तृतीय पुरुष्कार में प्रतिभा सिंह, प्रिया दुबे और पीयूष जी ने सफलता प्राप्त किया। बच्चों में प्रथम पीयूष और यशवी सिंह, द्वितीय अमित कुमार और आराध्या कुमारी एवं तृतीय में शुभम और सान्वी सिंह ने सफलता प्राप्त की।

इस आयोजन के अंतिम सत्र में जमशेदपुर की पूर्व सांसद आभा महतो जी और जिला परिषद सदस्य कुसुम पूर्ति जी न अपना संबोधन रखा। आभा जी ने मंच में महिलाओं की ज्यादा संख्या में होने के लिए मंच के कार्यकर्ताओं को बधाई दी और देश की अर्थव्यवस्था का आधार महिलाओं को बताया।

इस आयोजन में मुख्य रूप से मंजू ठाकुर ,मधुलिका मेहता, आलोक सिंह, आंचल तिवारी, अमित मिश्रा, राजकुमार शाह, कुन्ना सुजाता, सुमित ,बबलू, गुरजीत, अभिषेक, संजीत प्रमाणिक, कंचन ,केपी चौधरी, मीरा शर्मा, पूनम, रीता मिश्रा रवि शंकर मिश्रा, आदर्श, घनश्याम के अलावा बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Our channels

और पढ़ें