April 17, 2024 5:01 pm
Srinath University Adv (1)

इस मंदिर के नामकरण के पीछे है निर्माण में खर्च आई रकम ; अनोखी है कहानी

Xavier Public School april

सोशल संवाद / डेस्क – देवघर को देवों की नगरी कहा जाता है। यहां कई देवी देवताओं के मंदिर स्थापित हैं।12 ज्योतिर्लिंगों में एक यहां बैद्यनाथ धाम में विराजमान है। यहां से 1.5 किमी की दूरी पर स्थित करनीबाग में नौलखा मंदिर है।जहां दूर-दूर से कृष्ण भक्त पहुंचते हैं। यहां बाल गोपाल की प्रतिमा स्थापित है। इनके दर्शन व पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है। यह मंदिर वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण भी है, इसकी बनावट काफी खुबसूरत है।इसके नामकरण को लेकर भी एक रोचक कहानी है।

इतिहासकारों के अनुसार 146 फीट ऊंचे नौलखा मंदिर का निर्माण पश्चिम बंगाल के पथुरिया घाट राज घराने की रानी चारूशिला के द्वारा 1941 में कराया गया था।वह अपने पति अक्षय घोष और बेटे जतिंद्र घोष की मौत के शोक से उबर नहीं पा रही थी। इस दौरान वे संत बालानंद बह्माचारी से मिली तो उन्होंने मंदिर के निर्माण की सलाह दी थी। कहा जाता है कि इसके निर्माण में 9 लाख रुपये की लागत आई थी। इसलिए इसका नाम नौलखा मंदिर पड़ा है।यह मंदिर बेलूर के राधा कृष्ण मंदिर से काफी मिलता जुलता है।

मंदिर में विग्रह स्वरूप भगवान श्री कृष्ण बाल रूप में विराजमान हैं, साथ ही साथ संत बालानंद ब्रह्मचारी जी की एक मूर्ति भी स्थापित है। अतः मंदिर का वास्तविक नाम गुरु और गोविंद के स्वरूप को समर्पित जुगल मंदिर है। मंदिर में पूजा करने के लिए झारखंड के अलावा, बिहार, पश्चिम बंगाल व उड़ीसा से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं। मंदिर का पट रोजाना सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है। बीच में किसी भी बेहतर समय पर लोग वहां जा सकते हैं। हालांकि, दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक मंदिर के दरवाजे बंद रहते हैं। सुबह की आरती सुबह 7 बजे शुरू होती है।  देवघर पर्यटन के लिए आए लोग मंदिर की खूबसूरती देखने जरूर आते हैं।  नौलखा मंदिर देवघर शहर से केवल 2 किमी दूर है। यहां पहुंचने के लिए आप देवघर या जसीडीह से टैक्सी, ऑटो, टोटो, बस, कार आदि ले सकते हैं।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी