June 22, 2024 5:06 pm
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

सिदगोड़ा सूर्य मंदिर प्रांगण में तीन दिवसीय कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का हुआ आयोजन

sona davi ad june 1

सोशल संवाद/डेस्क : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर जमशेदपुर में हर ओर जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। मंगलवार को सिदगोड़ा स्थित सूर्य मंदिर परिसर में सूर्य मंदिर समिति के तत्वाधान में तीन दिवसीय श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का विधिवत शुभारंभ हुआ। महोत्सव के प्रथम दिन बाल राधा-कृष्ण सजाओ प्रतियोगिता का ऑडिशन संपन्न हुआ। इस दौरान राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री एवं सूर्य मंदिर समिति के मुख्य संरक्षक रघुवर दास, संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह, अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह मुख्य रूप से मौजूद रहे। प्रतियोगिता में जमशेदपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 400 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में नन्हें नौनिहालों के राधा कृष्ण का बाल रूप अद्भुत छटा बिखेर रहा था।

बांसूरी बजाते बालकृष्ण एवं आकर्षक परिधान में सजी राधा रानी ने उपस्थितजनों का मन मोह लिया। मनमोहक प्रस्तुति के आधार पर 20 प्रतिभागियों का चयन फाइनल के लिए किया गया। ये सभी चयनित प्रतिभागी 7 सितंबर के फाइनल में आपस में प्रतिस्पर्धा करेंगे। मंदिर समिति की ओर से प्रतिभागियों की अधिकतम उम्र सीमा 10 वर्ष तक तय की गई थी। वहीं, प्रतियोगिता में 6 माह से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चे-बच्चियों ने सभी को अपने मनमोहक प्रस्तुति से आनंदित किया। इस दौरान जज के रूप में सुश्री मिष्टु मुखर्जी, अविनाश कुमार मिश्रा, श्रीमती राजश्री ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इस अवसर पर उपस्थित राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह सूर्य मंदिर समिति के मुख्य संरक्षक रघुवर दास ने कहा कि हमारा देश भारत आध्यात्मिक देश हैं जहाँ विभिन्न धर्म और जाति के लोग निवास करते हैं। आज बच्चों को भौतिक शिक्षा के साथ-साथ आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक शिक्षा देना बहुत आवश्यक हो गया है। जहाँ भौतिक शिक्षा बच्चों के मस्तिष्क को विकसित करती है तो वहीं आध्यात्मिक शिक्षा बच्चों के अंदर अच्छे संस्कार का सृजन कर उन्हें अच्छे कर्म करने और अच्छा मनुष्य बनने की प्रेरणा देते हैं। उन्होंने कहा कि अभिभावकों को बच्चों के हृदय में बचपन से ही भौतिक विद्या के साथ-साथ आध्यात्म के बीज रोपित करना चाहिए जिससे युवा अवस्था में उनके अंदर अच्छे संस्कार के पुष्प पल्लवित हो सके।

वहीं, संरक्षक चंद्रगुप्त सिंह ने कहा कि सूर्य मंदिर समिति के द्वारा प्रत्येक वर्ष श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन धूमधाम से किया जाता है। जिसमें विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है। आयोजन में सिदगोड़ा समेत जमशेदपुर के विभिन्न क्षेत्रों से बड़ी संख्या में प्रतिभागी भाग लेते हैं। कहा कि जन्माष्टमी महोत्सव के सफल आयोजन को लेकर सूर्य मंदिर समिति के तमाम पदाधिकारी एवं सदस्यगण पूरी तन्मयता से लगे हैं। कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन सूर्य मंदिर में पुजारियों द्वारा पूरे विधि-विधान से जन्मोत्सव पूजन किया जाएगा। इस दौरान मंच संचालन बाल राधा-कृष्ण सजाओ प्रतियोगिता के प्रभारी गुंजन यादव ने किया। इस दौरान सूर्य मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह, महासचिव अखिलेश चौधरी, अमरजीत सिंह राजा, शैलेश गुप्ता, कंचन दत्ता, गुंजन यादव, बबुआ सिंह, दिनेश कुमार, तजिंदर सिंह जॉनी समेत कई अन्य सदस्यगण मौजूद रहे।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी