April 24, 2024 11:37 am
Srinath University Adv (1)

क्या है Omega-3 और क्यों है ये शरीर के लिए जरुरी

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क: हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्व लाभकारी होते हैं. उनमे से एक है Omega-3 फैटी एसिड.Omega-3 फैटी एसिड झिल्लियों के आवश्यक घटक है जो शरीर की सभी कोशिकाओं को कवर करते है.Omega-3 ज्यादातर sea food में पाया जाता है. जैसे की विभिन्न प्रकार के मछली,और cold-water fatty मछली . Omega-3 उन पोषक तत्वों में से एक है जो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. यह हमारे सेहत के साथ स्किन और mental health लिए भी काफी फायदेमंद होता है.
तो आइए जानते है शरीर में omega-3 की कमी से नजर आने वाले कुछ लक्षणों के बारे में:-

जोड़ों का दर्द     

जोड़ों का दर्द और अकड़न एक आम समस्या है, जो किसी को भी प्रभावित कर सकती है. खासकर बढ़ती उम्र के साथ ही इन समस्याओं का अनुभव होने की ज्यादा संभावना होती है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा-3 की खुराक लेने से जोड़ों के दर्द और जकड़न को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

थकान

थकान आमतौर पर नींद न आने और तनाव के कारण होती है. हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते कि यह ओमेगा-3 की कमी का संकेत हो सकता है. अगर आप भी इन दिनों ज्यादा थकान महसूस करने लगे हैं, तो यह ओमेगा-3 की कमी हो सकती है.

त्वचा और बालों की समस्या

अगर आपके शरीर में ओमेगा-3 की कमी हो गई है, तो इसका असर आपकी त्वचा और बालों पर भी नजर आता है. ओमेगा-3 की कमी से सेंसिटिव और ड्राई त्वचा हो सकती है. साथ ही कुछ लोगों को त्वचा में रेडनेस और मुंहासों का भी अनुभव हो सकता है. इसी तरह, आपके बालों का स्वास्थ्य भी खराब हो सकता है. बालों का झड़ना, पतला होना और रूखापन ओमेगा-3 के कुछ लक्षण हो सकते हैं.

ड्राई आई

ओमेगा-3 आपकी आंखों के लिए काफी जरूरी है. यह आपकी आंखों की नमी को बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं. ऐसे में इसकी कमी के संकेत आपकी आंखों पर भी नजर आते हैं. इसलिए अगर आप डाई आई  का अनुभव कर रहे हैं, तो ओमेगा -3 की कमी इसका कारण हो सकती है.

डिप्रेशन

अध्ययनों के अनुसार, डिप्रेशन की समस्या भी ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी का संकेत हो सकती है. यह भी देखा गया है कि ओमेगा-3 सप्लीमेंट लेने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. ऐसे में खराब मेंटल हेल्थ और मूड में बदलाव भी ओमेगा-3 की कमी का संकेत हो सकते हैं.

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी