February 23, 2024 5:41 am

आखिर रोज क्यों खाना चाहिए सेब, ये 4 फायदे जान चौंक जाएंगे आप

सोशल संवाद/डेस्क :  सेब में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट समेत कई प्रमुख पोषक तत्व होते हैं. यह ब्लड शुगर के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने समेत शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. सेब में फाइबर, विटामिन सी और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं. कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व होने की वजह से यह शरीर को ताकत देने और वजन घटाने में भी मददगार होता है. अध्ययनों से पता चलता है कि सेब खाने से आपके स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं.  इसमें कैलोरी 94.6, पानी 156 ग्राम, प्रोटीन: 0.43 ग्राम, कार्ब्स: 25.1 ग्राम, चीनी: 18.9 ग्राम, फाइबर: 4.37 ग्राम, वसा: 0.3 ग्राम होता है. 

सेब में कार्बोहाइड्रेट
सेब मुख्य रूप से कार्बोहाइड्रेट और पानी से भरपूर होता है. इसमें फ्रक्टोज, सुक्रोज और ग्लूकोज जैसी शर्करा होती है. उच्च कार्ब और चीनी के बावजूद इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) 29-44 के बीच होता है जो काफी कम है. हाई फाइबर और पॉलीफेनॉल की मात्रा के कारण फलों का जीआई स्कोर अक्सर कम होता है.

फाइबर 
सेब में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है. एक मध्यम आकार के सेब (182 ग्राम) में 4.37 ग्राम फाइबर होता है जो दैनिक जरूरत का लगभग 16% है. इसके फाइबर का एक हिस्सा पेक्टिन नामक अघुलनशील और घुलनशील फाइबर से आता है. घुलनशील फाइबर कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, आंशिक रूप से क्योंकि यह आपके आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है. फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और पाचन क्रिया को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्वास्थ्य में सुधार और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

Our channels

और पढ़ें