February 27, 2024 3:40 pm

बिना OTP शेयर किये, ना दी बैंक डिटेल्स, फिर भी बैंक अकाउंट से उड़ गया 5 लाख

सोशल संवाद/डेस्क : साइबर स्कैम के आए दिन नए-नए मामले को पढ़ने को मिल रहे हैं. स्कैमर्स लोगों को ठगने के नए-नए तरीके खोज रहे हैं. बड़ी ही चालाकी से वे विक्टिम के बैंक डिटेल्स और OTP आदि का एक्सेस ले लेते हैं. आज हम एक अनोखे केस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें विक्टिम ने ना तो बैंक से आने वाले OTP शेयर किया और ना ही बैंक डिटेल्स शेयर की.  दरअसल, नया मामला चंडीगढ़ से सामने आया है, जहां एक महिला के साथ 5 लाख रुपये का बैंक फ्रॉड हुआ है. साइबर ठगों ने यह रकम उनके क्रेडिट कार्ड से उड़ाई है. महिला ने इसको लेकर कंप्लेंट दर्ज करा दी है. 

पुलिस कंप्लेंट के मुताबिक, शिकायतकर्ता ने कंप्लेंट दर्ज कराई है कि उसके HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड से 5 लाख रुपये ठग लिए गए हैं. महिला के क्रेडिट कार्ड से तीन अनजान ट्रांजैक्शन हुई, जो 4.95 लाख रुपये है. यह ट्रांजैक्शन 31 अक्टूबर को हुई हैं. पुलिस ने बताया है कि महिला के क्रेडिट कार्ड का यूज़ करके साइबर ठग ने दो पेमेंट ट्रैवल पोर्टल पर की हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि महिला ने बताया कि उसने ना तो किसी के साथ बैंक डिटेल्स शेयर की है और ना ही किसी के साथ OTP आदि को शेयर किया है. पुलिस इस मामले के जांच कर रही है. 

साइबर स्कैम या साइबर फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि आप किसी के साथ भी अपने बैंक की डिटेल्स और बैंक के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स शेयर ना करें.  ना ही ऐसे किसी अनजान लिंक पर क्लिक करें, जो किसी अनजान व्यक्ति ने शेयर किया. ये लिंक आपके फोन में स्पाई ऐप्स इंस्टॉल कर सकता है और बैंक डिटेल्स चोरी कर सकता है. कई स्कैमर्स मोबाइल का रिमोट एक्सेस ले लेते हैं. 

Our channels

और पढ़ें