April 18, 2024 7:14 pm
Srinath University Adv (1)

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत स्वर्ण जयंती आयोजन समिति के द्वारा महिला सम्मेलन का आयोजन

Xavier Public School april

सोशल संवाद/डेस्क : ” होने वाले मतदान में महिलाओं की भागीदारी और एक ग्राहक के रूप में उनकी जागरूकता” इस विषय पर आज लक्ष्मी नगर उत्क्रमित विद्यालय में अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत स्वर्ण जयंती आयोजन समिति के द्वारा महिला सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस बैठक में लगभग 50 महिलाओं ने भागीदारी की । कार्यक्रम का आरंभ माँ भारती और स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर और दीप प्रज्वलित कर किया गया। मंचासीन अतिथियों और मुख्य वक्ताओं को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन किया गया, सम्मेलन का संचालन किया ॠचा कुमारी ने। स्वागत भाषण और विषय प्रवेश कराते हुए अंशु कुमारी ने कहा कि अपने ग्राहक होने का अभिप्राय समझते हुए अधिकारों का प्रयोग करें। इस सच को समझें कि हर व्यक्ति एक ग्राहक है इसलिए जागरूक होना ज़रूरी है।

अपनी बात रखते हुए डॉक्टर अनीता शर्मा ने कहा कि समाज में महिलाओं की भूमिका बहुत ही सशक्त है ,महत्वपूर्ण है और इसलिए हमें अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए मतदान में भी सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए और एक ग्राहक के तौर पर भी हमें बाजार की नब्ज को समझ कर खरीदारी करनी चाहिए।

प्रांत सचिव डॉक्टर कल्याणी कबीर ने कहा कि आत्मनियंत्रण और इस बात की समझ बहुत जरूरी है कि हमारे लिए कौन सी वस्तु आवश्यक है और क्या नहीं। कई बार हम बिना सोचे समझे बाजार जाते हैं जिससे हमें नुकसान उठाना पड़ता है और हमारे घर का बजट भी असंतुलित हो जाता है। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत पूर्वी सिंहभूम के जिला अध्यक्ष पप्पू सिंह ने कहा कि महिलायें जब भी सोने के आभूषण खरीदें , उसकी शुद्धता और गुणवत्ता की जांच परख अवश्य करें। सिर्फ खरीदारी ही न करें बल्कि एक जिम्मेदार खरीदार भी बनें।

डॉक्टर रजनी रंजन ने भी अपनी बात रखते हुए कहा कि अंधानुकरण न करें। संयमित उपभोग की आदत डालें और दिखावे की संस्कृति से दूर रहें। कार्यक्रम की समन्वयका रजनी झा ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। इस सम्मेलन में विद्यालय की शिक्षिका बेला कुमारी सिन्हा जी को उनकी समर्पित सेवा के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में पूर्वी सिंहभूम अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के सचिव चंचल लकड़ा , शिक्षक उपेंद्र कुमार और राहुल यादव जी भी उपस्थित हुए।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी