July 15, 2024 4:03 am
Search
Close this search box.
Srinath University Adv (1)

रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि, मारे गए 2196 पक्षी, देशभर में अलर्ट

सोशल संवाद/डेस्क : चिकन-अंडा के शौकीनों के लिए बुरी खबर है। रांची में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। रांची के होटवार क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र में पिछले दिनों कुक्कुटों की मौत की सूचना के बाद आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, भोपाल भेजे गए सैंपल में एच 5 एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। शहर के होटवार इलाके के रीजनल पोल्ट्री फार्म में 1745 मुर्गियों के साथ 2196 पक्षियों को मारा गया है। इसके अलावा 1697 अंडों को नष्ट किया गया है। सैंपल में एवियन इन्फ्लूएंजा एच5एन1 की पुष्टि हुई है। यह वायरस पक्षियों में बीमारी का कारण बनता है।जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है।

इधर, भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज डायग्नोस्टिक लैब से बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। जिस क्षेत्र में संक्रमण की पुष्टि हुई है, वहां से एक किलोमीटर के दायरे में मुर्गियों, उनसे संबंधित उत्पाद, अंडा की खरीद-बिक्री एवं ट्रांसपोर्टिंग पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। रांची के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने रैपिड रिस्पांस टीम गठित की है और प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं सहायक निदेशक, पोल्ट्री फार्म, क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म, होटवार रांची से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है। बताया गया है कि एक्शन प्लान के तहत आरआरटी की ओर से होटवार के बाकी बचे पोल्ट्री फार्म की मुर्गियों को मारने, वैज्ञानिक विधि से निपटारे एवं इसके बाद संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जाना है।

एक्शन प्लान के तहत एपिसेंटर से एक किलोमीटर की परिधि में मुर्गी पालन से संबंधित सर्वेक्षण का कार्य किया जाएगा, ताकि प्रशासनिक स्तर पर इसके बारे में निर्णय लिया जा सके। टीम को निर्देश दिया गया है कि एपिसेंटर से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र का मानचित्र बनाकर सर्विलांस जोन के रूप में चिन्हित करते हुए इस क्षेत्र में एवियन इन्फ्लूएंजा की सघन निगरानी की जा रही है।

Print
Facebook
Twitter
Telegram
WhatsApp
जाने छठ पूजा से जुड़ी ये खास बाते विराट कोहली का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में 5 नवंबर 1988 को हुआ. बॉलीवुड की ये top 5 फेमस अभिनेत्रिया, जिन्होंने क्रिकेटर्स के साथ की शादी दिवाली पर पिछले 500 सालों में नहीं बना ऐसा दुर्लभ महासंयोग सोना खरीदने से पहले खुद पहचानें असली है या नकली धनतेरस में भूल कर भी न ख़रीदे ये वस्तुएं दिवाली पर रंगोली कहीं गलत तो नहीं बना रहे Ananya Panday करेगीं अपने से 13 साल बड़े Actor से शादी WhatsApp में आ रहे 5 कमाल के फीचर ये कपल को जमकर किया जा रहा ट्रोल…बच्ची जैसी दिखती है पत्नी