February 24, 2024 7:16 pm

बारीडीह के शांतिनगर, शक्तिनगर में जुस्को बिजली सब-स्टेशन के स्थल चयन के लिए विधायक सरयू राय खुद करेंगे दौरा

सोशल संवाद/डेस्क :  टाटा लीज क्षेत्र एवं इससे सटे अन्य बस्तीयों के निवासियों को जुस्को का विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने को लेकर बनी कमिटी की बैठक आज बिष्टुपुर स्थित विद्युत महाप्रबंधक कार्यालय में विद्युत महाप्रबंधक श्रवण कुमार की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस बैठक मे जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के विधायक सरयू राय विशेष रूप से शामिल हुए। बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मोहरदा, मुराकाटी क्षेत्र में जुस्को बिजली हेतु केबुल बिछाने का कार्य शुरू हो गया है। मोहरदा ओड़िया स्कूल मैदान एवं बागुनहातु में सब स्टेशन निर्माण के लिए जमीन का अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने को लेकर जुस्को द्वारा उपायुक्त से माँग की गयी है।

यह भी पढ़े : आंध्र भक्त राम मंदिर बिस्टुपुर में दीपोत्सवम में 21000 दिये जलाए गए

बैठक में जुस्को के अधिकारियों ने राय को बताया कि छायानगर-चंडीनगर, निर्मलनगर के लिए सब स्टेशन निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। 15 दिनों में सब-स्टेशन चालु कर दिया जाएगा। उपभोक्ताओं को बिजली देने के लिए एलटी लाइन का कार्य प्रगति पर है। विधायक राय के इस पहल के कारण लगभग दो हजार घरों के लोग जुस्को बिजली से लभांवित होंगे। बागुननगर क्षेत्र में विद्युत क्षमता को 2 केवीए से बढ़ाकर 10 केवीए करने के लिए विधायक राय की पहल पर बागुननगर में एक नया सब स्टेशन का निर्माण पूरा हो गया है ।

विधायक  राय ने जुस्को के अधिकारियों को बिरसानगर क्षेत्र में जुस्को बिजली देने का प्रस्ताव दिया। अधिकारियों ने बताया कि आपके निर्देशानुसार, बिरसानगर, जोन नं. 10 और जोन नं. 8 के सब-स्टेशन के लिए स्थल का चयन प्रक्रिया में है। विधायक श्री राय ने पिछली बैठक में बिरसानगर, जोन नं. 7 के गीतांजली अपार्टमेंट में बिजली कनेक्शन के लिए अधिक राशि का एस्टीमेट में संशाधित कर राशि को कम करने की बात कही थी। जिसके कारण जुस्को ने बिजली कनेक्शन के लिए संशोधित एस्टीमेट दिया था जिसके अनुसार अपार्टमेंट के लोगों ने राशि का भुगतान कर दिया है।

विधायक राय के प्रयास पर पूर्वी विधानसभा के 20 हाईमास्ट लाइटों में जुस्को से विद्युत आपूर्ति का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब नए बर्मामाइंस के अर्चरी ग्राउंड में अधिष्ठापित हाईमास्ट लाइट पर भी जुस्को को विद्युत कनेक्शन के लिए जमशेदपुर अक्षेस से आवेदन माँगा गया है। बैठक में श्री राय ने स्पष्ट कहा कि क्षेत्र में जो काई भी जुस्को की बिजली प्राप्त करने के लिए आवेदन करता है तो उसे बिजली दी जाय। बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए प्राथमिकता के आधार पर सुविधा बहाल की जाय। ज्ञात हो कि विधायक राय के पहल पर बर्मामाइंस ओड़िया कोयला टाल, दास बस्ती, एग्रिको 13 क्वार्टर में एलटी नेटवर्क तैयार कर लिया गया है।

जिन उपभोक्ताओं से आवेदन प्राप्त हुए हैं उन्हें बिजली देने के लिए आवश्यक कारवाई की जा रही है। विधायक राय ने बर्मामाइंस के सिद्धु कान्हू बस्ती में जुस्को बिजली देने की जानकारी माँगी, जिसपर जुस्को के महाप्रबंधक ने बताया कि सितंबर, 2023 तक सिद्धु कान्हू बस्ती में भी एलटी नेटवर्क तैयार कर उपभोक्ताओं को बिजली देने का कार्य शुरू हो जाएगा। जेम्को, लक्ष्मीनगर, प्रेमनगर, गायत्रीनगर, ग्वाला बस्ती, रामाधानी बगान आदि क्षेत्रों में भी जुस्को बिजली देने के लिए विधायक श्री राय ने अधिकारियों को निर्देश दिया। अधिकारियों ने बताया कि जल्द सर्वे प्रारंभ होगा।

ज्ञात हो कि जमशेदपुर पूर्वी के विधायक श्री सरयू राय ने जुस्को द्वारा लीज क्षेत्र के नागरिकों को विद्युत कनेक्शन देने में मनमानी करने का मामला विधानसभा में उठाया था। जिसके उपरांत जुस्को क्षेत्र के सभी नागरिकों को विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए जमशेदपुर के विद्युत महाप्रबंधक की अध्यक्षता में एक कमिटी का गठन किया गया ताकि इसकी जांचकर लीज क्षेत्र के सभी निवासियों को विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सके। बैठक में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड, कार्यपालक अभियंता, जुस्को के प्रतिनिधि, जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि, विधायक सरयू राय के निजी सचिव सुधीर सिंह के साथ ही अन्य पदाधिकारीगण मौजुद थे।

Our channels

और पढ़ें