February 24, 2024 11:57 am

झारखंड के10 स्कूलों की मान्यता हुईं रद्द; इस कारण से हुई कार्रवाई

सोशल संवाद/डेस्क : सीबीएसई ने पटना रीजन के तहत 36 स्कूलों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी मान्यता खत्म कर दी है। इसमें झारखंड के 10 स्कूल शामिल हैं। बोर्ड ने स्कूलों को नोटिस भेजकर उसे बंद करने का आदेश दिया है। यह कार्रवाई स्कूलों की ओर से सीबीएसई के मानदंडों का पालन नहीं करने के लिए किया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार स्कूल बच्चों से ज्यादा फीस ले रहे थे और उसके अनुसार उन्हें न तो आधारभूत संरचना उपलब्ध कराई जा रही थी और न अकादमिक सुविधा। जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, उसकी सूची सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

यह भी पढ़े : झारखंड में सुबह कोहरा दिन में तेज धूप के आसार; कितने दिन तक सर्दी से राहत

बोर्ड ने अभिभावकों को सूची देख लेने और इन स्कूलों में बच्चों को दाखिला दिलाने से बचने के लिए कहा है। शिक्षकों से मिली जानकारी के अनुसार जिन स्कूलों की मान्यता रद्द की गई है, उनके 7000 से अधिक छात्रों ने 10वीं की परीक्षा के लिए आवेदन किया है। बोर्ड ने छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इन स्कूलों को अंतिम बार परीक्षा लेने की अनुमति दी है। सूची के अनुसार झारखंड के जिन 10 स्कूलों की मान्यता खत्म की गई है, उनमें सबसे अधिक पांच स्कूल बोकारो के हैं। ये एक ही स्कूल की शाखाएं हैं। इसके अलावा धनबाद के दो स्कूल इस सूची में शामिल हैं।

रांची, हजारीबाग और पूर्वी सिंहभूम के एक-एक स्कूल की मान्यता रद्द की गई है। मालूम हो कि सीबीएसई एफिलिएशन बाईलॉज के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर लैब, लाइब्रेरी, क्लास की साइज, पढ़ाई की क्वालिटी, एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज की व्यवस्था समेत अन्य चीजों को लेकर नियम निर्धारित हैं। जो स्कूल इन शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, उनकी मान्यता रद्द कर दी जाती है।

Our channels

और पढ़ें