March 4, 2024 4:48 pm

51 इंच की होगी रामलला की बाल स्वरूप मूर्ति, अयोध्या से आई बड़ी खबर

Advertise

सोशल संवाद / डेस्क : अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं। 22 जनवरी को रामलला अपने घर स्थापित हो जायेंगे।इस बहु-प्रतीक्षित पल के लिए हर राम भक्त बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है। अब इसी कड़ी में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने मूर्ति को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने बताया जो मूर्ति श्री राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित होगी, वो 51 इंच की है और काले पत्थर की बनी है।

यह भी पढ़े : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान स्मार्ट फोन इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे पुलिसकर्मी

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मूर्ति ऐसी है जिसमे वे राजा के पुत्र लगे और विष्णु का अवतार लगे। मूर्ति में राम्लाल्ला 5 साल के बाल रूप में दिखाई पड़ रहे हैं। मूर्ति में रामलला को खड़े हुए दिखाया गया है। मंदिर के गर्भगृह में रामलला कमल के फूल पर विराजमान होंगे। कमल के फूल के साथ उनकी लंबाई करीब 8 फीट होगी। 

चंपत राय ने आगे ये भी बताया कि तीन मूर्तिकारों ने अलग-अलग पत्थर से मूर्ति बनाईं है और एक मूर्ति को स्वीकार कर लिया है। सभी मूर्ति हमारे पास रहेंगी सभी ने तन्मयता से काम किया है सबका सम्मान होगा। आपको बता दे मंदिर के गर्भगृह में रामलला की नई मूर्ति के साथ ही पुरानी मूर्ति को भी प्रतिष्ठित करने की योजना है।  

Our channels

और पढ़ें